Thursday 7 September 2017

इस तरह स्ट्रीट फ़ूड चाट पापड़ी बनाइए


स्ट्रीट फ़ूड के रूप में चाट पापड़ी मशहूर है. मुंह का स्वाद बदलने के लिए यह बिलकुल परफेक्ट डिश है. इसे घर में बनाना बहुत आसान है. पापड़ी बनाने के लिए 1 कप मैदा, 3 टेबल स्पून तेल, ¼ छोटा चम्मच जीरा, ¼ छोटा चम्मच नमक, तलने के लिए तेल, ½ कप मुंग की दाल की जरूरत पड़ेगी. चाट बनाने के लिए 1 कप ताजा दही, ¼ छोटी चम्मच काला नमक, 1 छोटी चम्मच चीनी, मीठी चटनी और हरे धनिये की चटनी, अनार दाने, नमक, भुना जीरा, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर की जरूरत पड़ेगी. इसे बनाने के लिए दाल को 2 घंटे पानी में भिगो दीजिए. बड़ा प्याला लेकर मैदा लीजिए. इसमें पानी डाल कर सख्त आता गूंथ कर तैयार कर लीजिए. गुंथे आटे को ढककर 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए. अब पीसी हुई मुंग दाल को 3 से 4 मिनट तक लगातार अच्छे से फैंट ले. जब अच्छे से यह फूल जाए तब पकौडिया तलने के लिए कढ़ाई में तेल गर्म करने रख दीजिए. तेल गर्म होते ही गोल पकोड़ियां तोड़ कर कढ़ाई में तलने के लिए डाल दीजिए. ब्राउन होने तक इसे तले.

अब एक प्याली में 3 कप पानी लीजिए और इसमें 1 छोटी चम्मच नमक डाल कर मिला ले. इस पानी में तली हुई पकोड़ियां डाल दीजिए और 15 से 20 मिनट तक पानी में ही भिगो कर रखे ताकि ये फूल जाए. अब पापड़ी बनाइए और इसे तल लीजिए. चाट में बनाने के लिए दही में नमक और चीनी डाल कर मिक्स कर दीजिए. एक प्लेट में 3 से 4 मूंगदाल की पकौडिया पानी निचोड़कर रखिए.

साथ ही 2 पापड़ी तोड़ कर डालिए. इनके ऊपर 5 से 6 छोटी चम्मच दही, 1 चम्मच मीठी चटनी, 1/2 या 1 चम्मच हरी चटनी डाल दीजिए और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मसाले- लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, जीरा पाउडर, नमक और अनारदाने डाल दीजिए. इनके ऊपर फिर से थोड़ा सा दही, 4 से 5 अनारदाने और जरा सा भुना जीरा पाउडर, नमक और मीठी चटनी और डाल दीजिए. चाट पापड़ी तैयार है.

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...